लगातार पेट में गैस बनती है, तो तुरंत राहत के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं

लगातार पेट में गैस बनती है, तो तुरंत राहत के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं

सेहतराग टीम

पेट में गैस बनना आम समस्या है। आमतौर गैस की समस्या तब होती है जब खान-पान में बदलाव होता है या कुछ ऐसा खा लेते हैं जिनसे गैस अधिक बनती है। यही नहीं अक्सर कुछ लोगों को तो लगातार पेट में गैस बनने की समस्या होती है। अगर खान-पान में बदलाव कर लिया जाए तो गैस की समस्या से निजात मिल जाती है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय या इलाज हैं जिनकी मदद से आप पेट में गैस बनने की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में... 

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

पेट में गैस कई तरह से बनती है जैसे सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीने से, हार्ड कैंडी खाने, च्विंगम चबाने से और स्मोक करने से आपके पेट में अधिक गैस बनती है। कई ऐसी सब्जियां है जैसे ब्रोकोली, फलियां, पत्ता गोभी, एस्परैगस,पनीर, रोटी, आइसक्रीम, दूध, आर्टिफिशियल स्वीटनर, आलू, मटर, सॉफ्ट ड्रिंक और गेहूं जिन्हें खाने के बाद गैस ज्यादा बनती है।

अजवाइन: 

अजवाइन में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गैस को रोकने में मदद करती हैं। गुड़ में अजवाइन को मिला लें और इसकी गोलियां बनाकर दिन में एक या दो बार खाएं। इसके इस्तेमाल से आपको गैस से निजात मिलेगी।

अदरक:

आयुर्वेद में अदरक का अपना अलग स्थान है। अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पेट में गैस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। आप अदरक का इस्तेमाल पानी के साथ निगल कर भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अदरक के टुकड़ों को चबा सकते है। दिन में एक बार अदरक का सेवन करेंगे तो आप गैस की समस्या से निजात पाएंगे।

हल्दी:

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पेट की गैस को दूर करने में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। हल्दी के सेवन से पेट में होने वाली सूजन और गैस कम होती है। हल्दी का इस्तेमाल नमक के साथ मिलाकर किया जा सकता है। आप इसे पानी के साथ भी निगल सकते है। आप चाहें तो पानी को हल्का गुनगुना कर के भी पी सकते हैं।

शहद:

शहद में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गैस के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। आप शहद को गर्म पानी में अच्छे से मिला लें, और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

काली मिर्च का करें सेवन:

काली मिर्च में गैस्ट्रो-प्रोटेक्टिव गुण पाए होते हैं जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की कार्यक्षमता को बेहतर करते हैं और गैस की समस्या को दूर करते हैं। काली मिर्च का सेवन आप गर्म पानी में डालकर कर सकते है, या उसे पीस कर भी इसका सेवन कर सकते है।

नारियल पानी का करें सेवन:

नारियल पानी पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी पाचन को दुरूस्त रखने के साथ ही गैस को कम करने में भी मदद करता है। आप इसका सेवन खाना खाने के बाद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

ऐसे करें जीरा का सेवन, तेजी से करें वजन कम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।